भिलाई स्टील प्लांट की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट, 9 की मौत, 14 लोग घायल

      टिप्पणी बन्द भिलाई स्टील प्लांट की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट, 9 की मौत, 14 लोग घायल में
Fawn news joining link
Bhilai Steel plant blast in gas pipeline

छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित स्टील अथॉरिटी आॅफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के स्टील प्लांट में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। प्लांट के कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट के कारण 9 लोगों की मौत और 14 कर्मी घायल हो गए हैं। भिलाई स्टील प्लांट (BSP) प्रबंधन ने हादसे में मरने वालों की संख्‍या की पुष्टि की है।


जानकारी के अनुसार घायलों में से दो की हालत गंभीर है. ऐसे में मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। मृतकों का शव इतनी बुरी तरह झुलस गया है कि उनकी पहचान करने में मुश्किल हो रही है।

कैसे हुआ ब्लास्ट?
कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 में पाइपलाइन मेंटेनेंस के दौरान गैस लीक हो गई। चिंगारी के संपर्क में आने के कारण पाइपलाइन में ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि पाइपलाइन में एक के बाद एक दो ब्लास्ट हुए।

भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसंपर्क विभाग के प्रमुख विजय मैरान ने घटना की पुष्टि की है, मैराल ने बताया कि 13 कर्मियों को सेक्टर 9 स्थित बीएसपी के मुख्य अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है।

इसके साथ ही प्लांट में रेस्क्यू दल बचाव कार्य में जुटी हुई है। संयंत्र में सक्रिय ट्रेड यूनियन सीटू के अध्यक्ष एसपी डे ने बताया कि यूनियन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मिलकर लोगों को राहत पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

घटना की जानकारी मिलते ही मंगलवार सुबहसे ही कोक ओवन में कार्यरत कर्मचारियों के परिजन सेक्टर-9 अस्पताल में जुटने लगे हैं। किसी भी अप्रीय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान भी सेक्टर-9 अस्पताल में तैनात कर दिए गए हैं। इसके अलावा सीआईएसएफ जवानों की संख्या भी अस्पताल परिसर में बढ़ा दी गई है।

पिछले साल यूपी में रायबरेली के ऊंचाहार थाना क्षेत्र स्थित एनटीपीसी (नैशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) प्लांट में बड़ा हादसा हुआ था। ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावॉट की यूनिट नंबर 6 के बॉयलर की स्टीम पाइप फटने से 32 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में 200 से ज्यादा वर्कर्स के झुलसने की खबरें आई थीं।