नरेंद्र मोदी सरकार सभी मोर्चों पर विफल: मनमोहन सिंह

      टिप्पणी बन्द नरेंद्र मोदी सरकार सभी मोर्चों पर विफल: मनमोहन सिंह में
Fawn news joining link
Manmohan Singh and Narendra Modi

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर सभी मोर्चों पर विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अब देश में वैकल्पिक विमर्श पर गौर करने और अपनाने की जरूरत है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल की पुस्तक ‘शेड्स ऑफ ट्रुथ’ का विमोचन करते हुए मनमोहन ने कहा कि इस सरकार में किसान और नौजवान परेशान हैं तो दलितों एवं अल्पसंख्यको में असुरक्षा का माहौल है। सिंह ने पुस्तक की सराहना करते हुए कहा कि कुशल शोध के बाद इस पुस्तक को लिखा गया है। यह पुस्तक मोदी सरकार का समग्र विश्लेषण है। यह सरकार की नाकामियां बताती है। यह बताती है कि इस सरकार ने जो वादे किए उन्हें पूरा नहीं किया।

उन्होंने कहा कि देश में कृषि संकट है। किसान परेशान हैं और आंदोलन कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि औद्योगिक उत्पादन और प्रगति थम गई है। मनमोहन ने कहा कि नोटबंदी और गलत ढंग से लागू की गई जीएसटी की वजह से कारोबार पर असर पड़ा।

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने नोटबंदी को लेकर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि अगर वह दूसरे देश में होते तो उनको इस्तीफा देना पड़ता। सिब्बल ने अपनी पुस्तक ‘शेड्स ऑफ ट्रुथ’ के विमोचन के मौके पर कहा कि सरकार ने हमें नोटबंदी दी जिससे हमने जीडीपी का 1.5 हिस्सा गंवा दिया। अगर ऐसे नेता किसी दूसरे देश में होते जो उनको इस्तीफा देना पड़ता। उन्होंने कहा कि जिस ढंग से जीएसटी को लागू किया गया उससे बहुत नुकसान हुआ।