Facebook के 5 करोड़ यूजर्स का डेटा हो गया लीक, अकाउंट हुए हैक

      टिप्पणी बन्द Facebook के 5 करोड़ यूजर्स का डेटा हो गया लीक, अकाउंट हुए हैक में
Fawn news joining link
Facebook data breach

फेसबुक ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि उसके 5 करोड़ यूजर अकाऊंट्स पर गत शुक्रवार को हैकरों ने हमला कर दिया। फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि हैकर हैकिंग के बाद फेसबुक यूजर के अकाऊंट को बिल्कुल उसी तरह देख सकते थे जैसे कि यूजर्स अपने अकाऊंट को देखता है। इस बात की भी संभावना है कि यूजर्स का डाटा चोरी भी हो गया हो। फेसबुक ने कहा है कि वह हैकरों और उनकी लोकेशनों के बारे में जानता है और इस बारे में एफ.बी.आई. को भी सूचित कर दिया है और इस पर जांच चल रही है।

फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि शुक्रवार को कुल 9 करोड़ यूजर्स को अपने खाते से सुरक्षा कारणों के चलते जबरदस्ती लॉगआऊट करवाया गया। कम्पनी ने इन 9 करोड़ यूजर्स में से 5 करोड़ यूजर्स के अकाऊंट को रिसैट कर दिया है जबकि अन्य 4 करोड़ अकाऊंट्स की सुरक्षा को लेकर भी कदम उठाए जा रहे हैं। 2004 में अस्तित्व में आने वाली फेसबुक 2018 की दूसरी तिमाही में 2.234 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ सबसे बड़ी सोशल नैटवर्किंग साइट बन चुकी है, जिसमें साल दर साल 11 प्रतिशत के हिसाब से एक्टिव यूजर्स में बढ़ौतरी हुई है। वहीं 2008 की तीसरी तिमाही में फेसबुक के एक मिलियन एक्टिव यूजर थे।  बता दें कि अकेले यूरोप में 307 मिलियन लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। 50 प्रतिशत के करीब 18 से 24 साल के लोग सुबह उठते ही फेसबुक चलाना शुरू कर देते हैं। फेसबुक पर रोजाना 300 मिलियन फोटोज अपलोड किए जाते हैं जबकि हर 60 सैकेंड में 510,000 कमैंट्स पोस्ट किए जाते हैं।

कम्पनी की इंजीनियरिंग टीम ने करीब 5 करोड़ यूजर्स के अकाऊंट पर हमले का खुलासा किया है। हैकर यूजर्स की प्रोफाइल तक जाने में सफल हो गए थे और हैकिंग की जरिए फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी करने की स्थिति में आ गए थे हालांकि किसी भी यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है या नहीं, इस बारे स्थिति साफ नहीं है।