68,500 शिक्षक भर्ती में बाहर हुए 6000 अभ्यर्थियों को भी मिलेगी नियुक्ति

      टिप्पणी बन्द 68,500 शिक्षक भर्ती में बाहर हुए 6000 अभ्यर्थियों को भी मिलेगी नियुक्ति में
Fawn news joining link
LT grade teacher in uttar pradesh

उत्तर प्रदेश में 68,500 शिक्षक भर्ती में बाहर हो गए लगभग 6 हजार अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति मिलेगी। इनके लिए कल जिलों का आवंटन कर दिया जाएगा। वहीं इन सभी अभ्यर्थियों के काउंसलिंग करवाने तक काउंसलिंग को जारी रखा जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हस्तक्षेप के बाद इस सम्बन्ध में शनिवार देर रात बेसिक शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए।

मुख्यमंत्री ने इस मामले की जांच के आदेश देते हुए कहा है कि काउंसलिंग करने वाले सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएं। इसके लिए रविवार को एनआईसी खोल जाएगा और जिलो का आवंटन किया जाएगा। विभागीय निदेशक सर्वेंद्र विकम बहादुर सिंह ने काउंसलिंग जारी रखने के निर्देश दिए हैं । अभी तक काउंसलिंग 3 सितम्बर तक होनी थी और 4 सितम्बर को मुख्यमंत्री इनमें से 3 हजार अभ्यर्थियों को नियुक्तिपत्र देंगे।

शनिवार की सुबह भारी बारिश के बावजूद लिखित परीक्षा में सफल सैकड़ो अभ्यर्थियों ने शिक्षा निदेशालय में धरना दे दिया। ये चालू भर्ती में ही नियुक्ति पत्र की मांग पर दे थे। दरअसल पूरा विवाद तब शरू हुआ जब इस भर्ती में लिखित परीक्षा में सफल लगभग 6 हजार अभ्यर्थियो को आरक्षण का हवाला देते हुए बाहर कर दिया गया। 68500 पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा में 41556 अभ्यर्थी पास हुए थे। लेकिन केवल 40296 ने ही आवेदन किया था। इनमें से 34600 अभ्यर्थियों को जिलों का आवंटन कर दिया है।

बचे अभ्यर्थियों को बताया गया कि सामान्य और ओबीसी वर्ग में पद नहीं हैं। जबकि ये भर्ती 68500 के लिए थी लेकिन नियमों का हवाला देते हुए सिर्फ 41555 पदों के हिसाब से आरक्षणवार सीटों का बंटवारा किया गया। चूंकि अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी आरक्षित पदों से ज्यादा सफल हो गए और मेरिट में ऊपर होने पर उनमें से कई को सामान्य वर्ग में नियुक्ति दी गई है। ऐसे में सामान्य व ओबीसी वर्ग के पद न होने की वजह से अभ्यर्थी बाहर हो गए।