गर्भावस्था में बेस्ट है चुकंदर की चाय पीना, जानें जादुई फायदे

      टिप्पणी बन्द गर्भावस्था में बेस्ट है चुकंदर की चाय पीना, जानें जादुई फायदे में
Fawn news joining link
Benefits of Beetroot tea while pregnancy

आपने अभी तक चुकंदर को सलाद या फिर जूस के रूप में खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर की चाय भी बनती है और यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है?

आइए जानते हैं इसके फायदे:

  1. भ्रूण के विकास में मदद: पहली तिमाही से ही प्रेग्नेंट महिलाओं को चुकंदर की चाय पीनी शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल इसमें फॉलिक ऐसिड होता है और यह भ्रूण के विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह स्पाइनल कॉर्ड के विकास में भी मदद करता है।
  2. प्रेग्नेंसी के दौरान खून की कमी पूरी: चुकंदर की चाय शरीर में खून की कमी को भी दूर करती है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी खून की कमी महसूस हो तो चुकंदर की चाय पीनी शुरू कर दें। चुकंदर में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है और यह शरीर में आयरन और खून की कमी को पूरी करता है।
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा: प्रेग्नेंसी के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी चुकंदर की चाय काफी मदद करती है।
  4. डिलिवरी में आसानी: आयरन के अलावा चुकंदर की चाय में विटामिन सी भी होता है। इसलिए अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आप इसका सेवन करती हैं तो डिलिवरी में भी आसानी होगी।
  5. शुगर लेवल मेनटेन रखती है: प्रेग्नेंसी के दौरान चुकंदर की चाय पीने का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि यह आपके शुगर लेवल को मेनटेन रखती है।