इस देश का पासपोर्ट है दुनिया में सबसे ताकतवर, जानिए भारत की रैंकिंग

      टिप्पणी बन्द इस देश का पासपोर्ट है दुनिया में सबसे ताकतवर, जानिए भारत की रैंकिंग में
Fawn news joining link
Flags

सिंगापुर के पासपोर्ट को दुनिया का ‘सबसे ताकतवर’ पासपोर्ट घोषित किया गया है. पहली बार किसी एशियाई देश के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर पासपोर्ट का तमगा मिला है. इस सूची में पिछले साल की तुलना में तीन पायदान की छलांग के साथ भारत 75वें स्थान पर काबिज है. भारत के लोग 51 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं. वहीं, अगर किसी के पास सिंगापुर का पासपोर्ट है तो वह दुनिया के 159 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकता है.

revealed: the world's most powerful passport is singapore

वैश्विक वित्तीय सलाहकार कंपनी आर्टोन कैपिटल द्वारा ‘ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017’ के मुताबिक इस सूची में जर्मनी ( 158) दूसरे स्थान पर और स्वीडन तथा दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है. कंपनी ने बयान में कहा है कि पराग्वे ने सिंगापुर के नागरिकों के लिए वीजा की आवश्यकताओं खत्म कर दी. इसके बाद सिंगापुर पासपोर्ट सूचकांक में शीर्ष पर पहुंच गया है.

पिछले दो साल से जर्मनी इस मामले में शीर्ष पर था. 2017 की शुरुआत से नंबर-1 की स्थिति के लिए सिंगापुर तेजी से आगे बढ़ रहा था. सिंगापुर स्थित ‘आर्टोन कैपिटल’ कार्यालय के प्रबंध निदेशक फिलिप्प मेय ने बताया, पहली बार किसी एशियाई देश के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. यह सिंगापुर के समावेशी राजनयिक रिश्तों और प्रभावी विदेश नीति का परिचायक है.

पिछले साल 78 वें पायदान पर रहने वाले भारत की रैंकिंग में इस साल सुधार हुआ है और वह 75 वें स्थान पर है. इस सूची में सबसे आखिरी पायदान पर अफगानिस्तान (94) है. अंतिम से दूसरे पायदान पर पाकिस्तान (94) और तीसरे पायदान पर इराक हैं.