IRCTC से टिकट बुक कराने पर अब नहीं मिलेगा फ्री इंश्योरेंस

      टिप्पणी बन्द IRCTC से टिकट बुक कराने पर अब नहीं मिलेगा फ्री इंश्योरेंस में
Fawn news joining link
IRCTC

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर मिल रही फ्री इंश्योरेंस की सुविधा खत्म हो सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी (IRCTC) ने वित्त मंत्रालय और रेल मंत्रालय को इस मामले में चिट्टी लिखी है जिसमें अपनी आर्थिक तंगी का उसने हवाला दिया है. आईआरसीटीसी ने कहा है कि या तो फ्री इंश्योरेंस से होने वाले नुकसान की भरपाई की जाए या फिर सुविधा खत्म कर दी जाए.

IRCTC का कहना है कि फ्री इंश्योरेंस से 10 लाख रुपये रोजाना का नुकसान हो रहा है. अभी हर पैसेंजर पर आईआरसीटीसी 92 पैसे प्रीमियम भरता है. बता दें कि नोटबंदी के दौरान डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने के लिए ये सुविधा दी गई थी. आईआरसीटीसी का कहना है कि सर्विस चार्ज हटने से वह पहले ही नुकसान में है और अब फ्री इंश्योरेंस से उस पर पर दोहरा बोझ पड़ रहा है.

रेलवे जल्द एक नई वेबसाइट और एंड्रॉयड ऐप लॉन्च करने की भी तैयारी कर रहा है. इनके जरिए यात्री पहले से ज्यादा आसानी और तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे. नई वेबसाइट में आसान लॉगइन और नैविगेशन की सुविधा दी जाएगी. टिकट बुक करते समय जो टाइम आउट की परेशानी आती थी, उससे भी निजात मिल जाएगी.

इस नए ऐप में यात्रियों को अपने कन्फर्म टिकट वहीं दिख जाएगा. साथ ही साथ इसकी मदद से तत्काल टिकट का गलत फायदा उठाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी. लोगों को ट्रेन के आने और खुलने का रियल टाइ्म मैसेज भी भेजा जाए. ट्रेन के देर होने की स्थिति में भी सफर कर रहे यात्रियों के फोन पर एसएमएस एलर्ट भेजा जाएगा.